Best Skin Care Tips in Hindi at Home

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 

घर पर त्वचा की देखभाल के नुस्खे Skin Care Tips In Hindi At Home Ghar Par Skin Ki Dekhbal Kaise Kare hindi Me Janiye

Skin Care Tips in Hindi At Home क्या आप स्किनकेयर के लिए पूरी तरह से अलग विचारों को जानना चाहते हैं, हालांकि सही लोगों को खोजने के लिए जगह नहीं जानते हैं? खैर, यह आपका भाग्यशाली दिन है क्योंकि मैंने यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए हैं कि कैसे आपकी त्वचा की प्राकृतिक रूप से देखभाल की जाए। ये टिप्स बहुत सरल और अनुसरण करने में आसान हैं, इसलिए आप निश्चित रूप से लंबे समय तक इनका पालन कर सकते हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण सुझाव Skin Care Tips in Hindi At Home

स्किन की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण सुझावों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने चेहरे की त्वचा को रोजाना धोते हैं। मेकअप, पसीना, साथ ही साथ कुछ अन्य रोजमर्रा के पर्यावरणीय घटक, जिनके लिए हम अधीन हैं, बाहरी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, हमारे छोटे छिद्रों को अवरुद्ध कर सकते हैं और यहां तक कि हमें चिकना और गंदा भी दिखा सकते हैं। यह अच्छी बात नहीं है, इसलिए अपने चेहरे को रोजाना अच्छे से धोएं

त्वचा को हाइड्रेटेड करना Hydrating the skin – Skin Care Tips in Hindi At Home

एक और टिप यह है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता है कि आपकी त्वचा और आपका शरीर हाइड्रेटेड रहें। सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारा पानी पीते हैं ताकि एपिडर्मिस के सभी सेलुलर स्तरों को विनियमित किया जा सके। महान लाभ के लिए प्रति दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

हर किसी को पता होना चाहिए कि निर्जलित त्वचा लगभग सूखापन या यहां तक कि दरार का कारण बनेगी, जो कोई नहीं चाहता है। पीने का पानी मुफ़्त है और पूरी तरह से प्राकृतिक उपचार है। उन सभी रसायनों से बचें जो आप अपने छिद्रों और त्वचा में डालते हैं और हर दिन बहुत सारा पानी पीते हैं, क्योंकि यह सबसे अच्छा प्राकृतिक त्वचा देखभाल युक्तियाँ है जो आप पा सकते हैं।

Cucumber, Grapefruit, Aloe Vera for Skin Hydrating- Skin Care Tips In Hindi At Home
Cucumber, Grapefruit, Aloe Vera for Skin Hydrating- Skin Care Tips In Hindi At Home

मीठा कम करना Sweet down

शक्कर या मिठाइयों का अधिक सेवन करने से समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है। अपनी चीनी की मात्रा को कम करना सबसे अच्छा है, जैसे कि कम चॉकलेट बार या कैंडी वाले अन्य खाद्य पदार्थ खाने से। यह हमारी त्वचा की प्राकृतिक रूप से देखभाल करने का भी एक अच्छा तरीका है।

अच्छा आहार लें Have a good diet

अच्छा आहार लें। हालांकि, बहुत से लोग एक दूसरे को नहीं देते कि वे क्या खाते हैं। हम केवल जंक फूड खाते हैं जिसमें बड़ी मात्रा में रसायन होते हैं जिसमें यह मजबूत नहीं होता है लेकिन हमारे छिद्रों और त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। आपको क्या करना चाहिए बल्कि संवेदनशील खाद्य पदार्थों को देखें जो उन फलों और सब्जियों से भरे हो सकते हैं जिनमें कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो एपिडर्मिस की आवश्यकता होती है।

7 घंटे की नींद अनिवार्या 7 hours of sleep Necessary

प्रत्येक शाम सात घंटे से कम समय तक आराम करें। जब संभव हो, आधी रात तक बिस्तर से जल्दी सो जाएं। याद रखें कि सोते समय हमारी त्वचा का कायाकल्प हो जाता है। इसलिए जब हम लंबे समय तक सोते हैं, तो हमारी त्वचा के पास क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने के लिए बहुत समय होता है, जिसके परिणामस्वरूप चिकनी, छोटी दिखने वाली त्वचा हो सकती है।

अच्छा स्किनकेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करे Use a good skincare product

पौष्टिक स्किनकेयर के लिए पूरी तरह से सबसे अच्छा माल का उपयोग करने के लिए सकारात्मक बनाएं। विकल्पों में से कई मुख्य रूप से भयानक हैं, जैसे कि कई रासायनिक यौगिक हैं, जो पराबेन, डाइऑक्साने और सुगंध के समान हैं जो छिद्रों (Pores)और त्वचा (Skin)और लंबे समय तक कल्याण को नष्ट करने के लिए सिद्ध हुए हैं।

Use best skincare products- Skin Care Tips In Hindi At Home
Use best skincare products-Skin Care Tips In Hindi At Home

उज्ज्वल त्वचा के लिए महत्वपुर्ण जानकारी – Skin Care Tips in Hindi At Home

उज्ज्वल और उज्ज्वल त्वचा को प्राप्त करने के प्रयास में, कई लोग नवीनतम त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करके पैसा खर्च करेंगे। लेकिन अक्सर, वे उस मामले के लिए स्थायी परिणाम या परिणाम नहीं देखते हैं। हालांकि, वे अभी भी मानते हैं कि बाजार पर नवीनतम त्वचा क्रीम उनकी सभी त्वचा की समस्याओं को हल करेगी।

मुहांसों का इलाज कैसे करें How to treat acne

पिंपल्स के इलाज के लिए अधिकांश त्वचा देखभाल के विचार आपको अपने त्वचा में सूक्ष्मजीव को नष्ट करने के लिए त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। इनमें आमतौर पर ट्राईक्लोसन और बेंजॉयल पेरोक्साइड शामिल होते हैं, जो छिद्रों और त्वचा को सूखा देते हैं। वास्तव में, ये तत्व छिद्रों और त्वचा को भड़का सकते हैं और फुंसियों को उत्तेजित कर सकते हैं।

जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ एक शुद्ध उपाय का उपयोग करना बेहतर है। इन उपचारों में शीया बटर, जोजोबा तेल, मनुका शहद और कार्यात्मक कैरेटिन जैसे तत्व शामिल हो सकते हैं, जिनमें प्रोटीन होते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करते हैं। पिंपल का इलाज करने के लिए जलन का इलाज करना महत्वपूर्ण है।

एक्जिमा का इलाज कैसे करें How to treat eczema

एक्जिमा के इलाज के लिए अधिकांश त्वचा देखभाल के विचार आपको जानते हैं कि किस तरह के उत्पाद का उपयोग करना चाहिए जिसमें कोयला टार होता है। वास्तव में, कोल टार को कार्सिनोजेनिक माना जाता है। आपको अपने एक्जिमा के उपचार के लिए वैकल्पिक उत्पादों के रूप में शीया बटर, एवोकैडो एक्सट्रैक्ट और जोजोबा ऑयल का उपयोग करना चाहिए।

शुष्क त्वचा का इलाज कैसे करें How to treat dry skin

आप कई स्किनकेयर विचारों को देखेंगे जो कहते हैं कि आपको सूखी छिद्रों और त्वचा के उपचार के लिए खनिज तेल या पेट्रोलियम जेली का उपयोग करना चाहिए, लेकिन ये छिद्रों और त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करते हैं। ग्लिसरीन बेहतर pores और त्वचा को हाइड्रेट करेगा और कई pores और त्वचा लोशन में पाया जाता है, लेकिन उपयोग करने के लिए सबसे प्रभावी  CYNERGY TK है। इस के साथ एक उत्पाद का उपयोग करने से छिद्रों और त्वचा की नमी में 20% सुधार होगा। यह ग्लिसरीन का उपयोग करते समय परिणामों से 5 गुना अधिक है।

तैलीय त्वचा का इलाज कैसे करें How to treat oily skin

कई स्किनकेयर विचारों से आपको पता चलेगा कि छिद्रों और तैलीय त्वचा के उपचार में शराब सबसे प्रभावी घटक है। अल्कोहल छिद्रों और त्वचा से शुद्ध तेल निकालता है, लेकिन छिद्र और त्वचा आमतौर पर अतिरिक्त सीबम, छिद्रों और त्वचा द्वारा उत्पादित एक शुद्ध तेल का उत्पादन करके तेल हटाने का जवाब देते हैं। इसके छिद्र और त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए सीबम की एक परत चाहते हैं।

कई स्किनकेयर विचारों के अनुसार, आपको उन उत्पादों का उपयोग करने से बचना चाहिए जिनमें पोर्स और तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए पेट्रोल और खनिज तेल होते हैं। ये तत्व छिद्र और त्वचा में एक चिकना एहसास पैदा करते हैं। इसके बजाय, आपके द्वारा स्टोर किए गए माल में मारकुजा की तलाश करें। मारकुजा एक फल का अर्क है जो सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता है।

सही एंटी-एजिंग उत्पाद कैसे पाएं How to find the right anti-aging product

आप उम्र और अपने छिद्रों के लिए लड़ाई जीत सकते हैं और त्वचा को उस क्षति के लिए धन्यवाद में सुधार कर सकते हैं जो पहले ही ले चुकी है। हालाँकि, आपके द्वारा खरीदे जाने वाले लगभग सभी एंटी-एजिंग उत्पाद आमतौर पर काम नहीं करते हैं, जो आपको ऐसा करने में मदद करेंगे। वास्तव में, उनमें से कुछ वास्तव में आपकी भलाई को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एक उत्कृष्ट एंटी-एजिंग उत्पाद नवीनतम छिद्रों और त्वचा कोशिकाओं और तंतुओं के निर्माण को विकसित करके मोबाइल चरण में उम्र बढ़ने को रोकने का काम करेगा, जो आपके शरीर में हायलूरोनिक एसिड की श्रेणियों को बढ़ाता है और मुक्त कणों को आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकता है।

अधिकांश एंटी-एजिंग देखभाल विचार आपको हर समय यह बताएंगे कि यूवी किरणों को आपके छिद्रों और त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए सनस्क्रीन कैसे लगाएं। वास्तव में, अतिरिक्त छिद्र और त्वचा की क्षति मुक्त कणों से होती है। सौर विज्ञापन आपके शरीर में मुक्त कणों के उत्पादन में सुधार करता है और उन्हें अधिक ऊर्जावान बनाता है। जब ऐसा होता है, तो उनके कोएंजाइम Q10 रेंज नाटकीय रूप से गिर जाते हैं। एक एंटीऑक्सिडेंट COQ10 का उपयोग, ऐसा होने से रोकने में मदद करेगा।

निम्नलिखित त्वचा देखभाल युक्तियों का पालन करे -Skin Care Tips In Hindi At Home

जब आप निम्नलिखित त्वचा देखभाल युक्तियों का पालन करते हैं, तो आपको इन सभी त्वचा देखभाल उत्पादों की आवश्यकता नहीं होगी, आपको अपनी सुंदर त्वचा को बढ़ाने के लिए एक या दो कार्बनिक क्रीम की आवश्यकता होगी। समझने की मुख्य बात यह है कि यदि आपकी त्वचा अभी स्वस्थ और चमकदार नहीं है, तो इन युक्तियों का पालन करके आप परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रखें कि यह समय, प्रयास और अल्पावधि में ले जाता है, आपकी त्वचा हानिकारक विषाक्त पदार्थों के आपके शरीर को साफ करने से पहले ही आपकी त्वचा खराब हो सकती है।

त्वचा की देखभाल के उपाय – ट्रेन प्रशिक्षण Skin Care Tips In Hindi At Home: Train

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा चमकती रहे तो आपको फिट और स्वस्थ रहना होगा। यदि आप अपने शरीर के प्रशिक्षण और स्वस्थ खाद्य पदार्थ (फल और सब्जियां और जैविक नट्स) खाने वाले अधिकांश लोगों का निरीक्षण करते हैं, तो उनके पास उत्कृष्ट त्वचा है।

वास्तव में, जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। आपका शरीर इन विषाक्त पदार्थों को मुख्य रूप से अपने वातावरण, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और रसायनों से प्राप्त करता है। और उन्हें त्वचा के माध्यम से जारी किया जाता है।

उदाहरण Example

उदाहरण के लिए, पसीना आने पर आपका शरीर विषाक्त पदार्थों को जल्दी से हटा देता है, लेकिन यदि आप एक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं और ट्रेन नहीं करते हैं, तो विषाक्त पदार्थों को शरीर छोड़ने में अधिक समय लगता है और इसलिए त्वचा पर मुँहासे के रूप में दिखाई देते हैं। , धब्बे, चकत्ते, मलिनकिरण, आदि।

स्किनकेयर टिप्स – ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ खाएं Skin Care Tips In Hindi At Home: Eat Organic Foods

मूल रूप से, आपकी त्वचा आपके शरीर के इलाज के तरीके को दर्शाती है और आप इस पर क्या डालते हैं। इसलिए उस चमकदार त्वचा को पाने के लिए अच्छी तरह से खाएं जिसका आपने हमेशा सपना देखा है।

Organic Vegetables-Skin Care Tips In Hindi At Home
Organic Vegetables-Skin Care Tips In Hindi At Home

आपको उतने ही ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जितने आप खर्च कर सकते हैं क्योंकि वे उन रसायनों (टॉक्सिंस) से भरे नहीं होते हैं जो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ होते हैं। अगली बार जब आप सुपरमार्केट जाते हैं, तो इस तरह से सोचें, गलियारे में लगभग सब कुछ रासायनिक कचरे से भरा होता है जो इसे बदसूरत दिखता है। स्टोर के बाहर सब कुछ खाने के लिए व्यावहारिक रूप से सही है और त्वचा पर दिखाई नहीं देता है।

यदि आप नहीं जानते कि क्या खाना स्वस्थ है, तो सामग्री पढ़ें। अवयव अन्य प्रकार के गैर-रासायनिक भोजन होने चाहिए।

स्किन केयर टिप्स: सूरज और सनस्क्रीन को देखें Skin Care Tips In Hindi At Home: Look At The Sun and Sunscreen

त्वचा की देखभाल के लिए तीसरी सलाह यह है कि आपको धूप में कितना समय व्यतीत करना चाहिए। यदि आप कर सकते हैं, तो आपको दिन में 10 से 15 मिनट धूप में बिताना चाहिए ताकि आपके शरीर को विटामिन डी की जरूरत हो सके।

प्राकृतिक दिखने के लिए अपने स्वास्थ्य खाद्य भंडार में सनस्क्रीन भी लगाएं। कमर्शियल सनस्क्रीन में ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

त्वचा की देखभाल युक्तियाँ: तनाव Skin Care Tips In Hindi At Home: Stress

यह अच्छी तरह से प्रलेखित है कि तनाव मानव शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए त्वचा की देखभाल के सुझावों में से एक है तनाव को कम करना या उससे बचना। जब आप सभी तनावों को समाप्त नहीं कर सकते, तो इसे प्रबंधित करना सीखना कुछ चिंता रेखाओं को समाप्त कर सकता है जो कई मोर्चों पर और आंखों के आसपास उकेरी जाती हैं। तनाव को प्रबंधित करने के लिए योग, ताई ची, ध्यान तकनीक या सिर्फ व्यायाम सीखें।

त्वचा की देखभाल के उपाय: हाथ साफ करें Skin Care Tips: Clean Hands

किसी भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से पूछें और वे आपको बताएंगे कि हाथ चेहरे की त्वचा के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक हैं। अपने हाथों को बार-बार धोना और अपने चेहरे को न छूना चेहरे की त्वचा पर कीटाणुओं और जीवाणुओं के स्थानांतरण को रोक देगा।

निष्कर्ष Conclusion – Skin Care Tips In Hindi At Home

उपरोक्त त्वचा देखभाल युक्तियों का पालन करने के बाद, आप अपनी त्वचा की उपस्थिति को और बढ़ाने के लिए अपनी पसंदीदा प्राकृतिक क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यही कारण है कि त्वचा क्रीम के लिए कर रहे हैं। कंपनियां ऐसा नहीं कहेंगी क्योंकि वे चाहते हैं कि आप उनके कई उत्पाद खरीदें, लेकिन सच्चाई यह है कि आपको “अच्छी त्वचा के लिए अच्छी त्वचा” की आवश्यकता है, अच्छी क्रीम की नहीं।

अच्छी त्वचा होने के कारण स्वस्थ और फिट रहता है। ऐसा मत सोचो कि अच्छी त्वचा होना आसान है, यह स्वस्थ होने के लिए काम, दृढ़ संकल्प और प्रेरणा लेता है।

ऊपर दिए गए स्किन केयर टिप्स “Skin Care Tips In Hindi At Home” को आजमाएं और आपको परिणाम दिखाई देंगे। स्वास्थ्य और कल्याण के लिए अपनी यात्रा पर शुभकामनाएँ!

Read

Watermelon Juice Recipe in Hindi


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply