Bodybuilding In Home Workout In Hindi | Ghar Par Exercise Kaise Kare

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Gym Workout Tips In Hindi At Home जिम वर्कआउट टिप्स

Bodybuilding In Home Workout In Hindi कई प्रकार के उपकरण मौजूद है जिनका इस्तेमाल कर के आप घर पर बॉडीबिल्डिंग शुरू कर सकते है जैसे कि एक वेट-बेल्ट, एक पुल अप बार, एक डिप स्टैंड, एक कसरत  बेंच (Exercise bench) और कुछ वज़न।

अभ्यास 1 Bodybuilding In Home Workout In Hindi

पहला कसरत अभ्यास जिसे आप सब जानते है और आपने पहले किया है। इसे पुश अप्स कहा जाता है। कई तरीके हैं जिनसे आप पुश अप कर सकते हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस मांसपेशी समूह को लक्षित करना चाहते हैं। पुश अप आपकी छाती, आपके ट्राइसेप्स और कंधों के लिए बहुत अच्छा है।

अपने आप को चुनौती देने के लिए, मेरा सुझाव है कि आप या तो वेट बेल्ट का उपयोग करें, या अपनी पीठ पर एक वेट प्लेट लगाएं।

Bodybuilding In Home Workout In Hindi
Push-ups – Bodybuilding In Home Workout In Hindi

Exercise Karne Ke Tarike अभ्यास  2

दूसरी कसरत अभ्यास जिसे घर पर आसानी से किया जा सकता है। दूसरा अभ्यास पुल अप्स है । मांसपेशियों के निर्माण के लिए पुल अप एक बेहतरीन कोर एक्सरसाइज है और इसे कई तरह से किया जा सकता है।  उदाहरण के लिए आप एक विस्तृत ग्रिप या क्लोज ग्रिप का चुनाव कर सकते हैं। अपनी पीठ और  मांसपेशियों पर काम करता है।

Bodybuilding In Home Workout In Hindi
Pull-ups – Bodybuilding In Home Workout In Hindi

Exercise Karne Ke Tarike अभ्यास 3

घरेलू व्यायाम करने के लिए यह एक्सरसाइज जिसे डिप कहते है। आपको प्रत्येक हाथ के लिए दो बार की आवश्यकता होती है जिसे आप अपने आप को ऊपर और नीचे धकेल सकते हैं। अपनी कोहनी को अपने शरीर के करीब रखने के लिए याद रखें। वास्तव में यह एक्सरसाइज आपके ट्राइसेप्स पर काम करती है । यदि आप अपनी छाती पर काम करना चाहते हैं, तो अपनी पीठ को थोड़ा सा झुकाए ।

पुल अप और डिप दोनों के साथ आप प्रतिरोध के लिए एक वेट बेल्ट का उपयोग कर सकते हैं।

अभ्यास 4

यदि आप अपने एब्स पर काम करना चाहते हैं तो ऐसा करने के कई तरीके हैं। आप इसे योग चटाई पर, एब्स बेंच पर या फिर पुल अप बार, पर कर सकते हैं।

अभ्यास  5

यदि आप अपने नीचे-कमर क्षेत्र पर काम करना चाहते हैं, तो आप फेफड़ों या स्क्वाट करने के लिए डंबल का उपयोग कर सकते हैं। और यदि आप विशिष्ट होना चाहते हैं और घुटनो के निचे की मांसपेशियों के साथ काम करते हैं, तो आप बैठते समय अपनी जांघों पर वजन डाल सकते हैं और अपने पैर की उंगलियों के साथ धक्का दे सकते हैं।

Dumbbells – Bodybuilding In Home Workout In Hindi

वर्कआउट बेंच का उपयोग करना  Use Workout Bench

यदि आपके पास कुछ डम्बल और एक कसरत बेंच है, तो कई अभ्यास हैं जो आप कर सकते हैं। यदि आप अपनी छाती पर काम करना चाहते हैं तो आप इन्क्लाइन बेंच प्रेस या फ्लैट बेंच प्रेस कर सकते हैं या यदि आप आइसोलेशन एक्सरसाइज के रूप में अपने बाइसेप्स या ट्राइसेप्स पर काम करना चाहते हैं, तो आप डम्बल का भी उपयोग कर सकते हैं।

घर पर शरीर बॉडीबिल्डिंग  करने के लिए कई तरीके हैं और ऊपर दिए गए अभ्यास इन में से कुछ है। ये एक्ससरसीज़ आपके शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त बनाने में मदद करते है। रोजाना अभ्यास से  आप जल्द ही अच्छे परिणामों का आनंद लेंगे।

Bench workout – Bodybuilding In Home Workout In Hindi

Ghar Par Exercise Kaise Kare Home Workout In Hindi

घर पर वर्कआउट (Bodybuilding In Home Workout In Hindi) करना भी बहुत कठिन हो सकता है क्योंकि अकेले काम करते समय मार्गदर्शन और प्रेरणा प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। निम्नलिखित टिप्स आपको घर पर नए वर्कआउट करने का प्रभावी ढंग और लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देगा।

एक शेड्यूल रखें Keep a schedule

बेतरतीब ढंग से वर्कआउट करने के  लिए एक समय सिमा होना आवश्यक है। जब आप जिम ज्वाइन करते हैं, तो वे आपकी आवश्यकताओं के आधार पर आपको एक अनुशंसित वर्कआउट शेड्यूल देते है । जब आप घर पर एक्ससरसीज़ करते हैं तो आपको कुछ इसी तरह की आवश्यकता होगी।

आप पहले अपनी शारीरिक स्थिति और वर्तमान फिटनेस स्तर का आकलन करके अपने वर्कआउट शेड्यूल को अपने दम पर बना सकते हैं। इसके अलावा, जब आप अपना वर्कआउट शेड्यूल बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे आपके फिटनेस लक्ष्यों के साथ मिलता हो क्योंकि आपको विभिन्न लक्ष्यों के लिए अलग-अलग वर्कआउट की आवश्यकता होगी।

वर्कआउट शेड्यूल खोजने के लिए इंटरनेट के माध्यम से ब्राउज़ करें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करेगा। नीचे दिए गए लिंक की तरह बहुत सारी मुफ्त साइटें हैं जो आपको वीडियो और विस्तृत विवरण के साथ एक पेशेवर कसरत कार्यक्रम देने में सक्षम होंगी।

कसरत करने के लिए अपने घर में एक अच्छी जगह खोजें Find a good place for workout

अपने घर पर वर्कआउट करने के लिए एक कोने में कसरत न करें। अपनी एक्सरसाइज को अधिक महत्व दें और एक ऐसा स्थान चुनें जो अच्छी तरह से  हवादार और खुला डुला हो। सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए एक अच्छी जगह जरूरी है।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि जिस जगह पर आप वर्कआउट  करने के लिए सोच रहे है वो तंग और भीड़ भाड़ वाली न हो क्योंकि आप एक क्लॉस्ट्रोफोबिक स्थान में एक्सरसाइज नहीं करना चाहेंगे।

यदि आपका कमरा छोटा है तो भी बड़े दर्पण का उपयोग करें, इससे वह बड़ा दिखाई देगा। जब आप व्यायाम करते हैं तो आपके फॉर्म को देखने के लिए एक अच्छा बड़ा दर्पण भी बहुत महत्वपूर्ण होगा।

सुबह में कसरत करना Workout in the morning

सुबह के समय कसरत करने से आपकी मांसपेशियां ताजा वातावरण में मजबूत होगी और पूरा दिन तंदरुस्ती महसूस होगी। सुबह कसरत करने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि आपकी ऊर्जा का स्तर वास्तव में उच्च होगा।

रात को देर से काम करने से बचें क्योंकि आपके बिस्तर पर जाने से ठीक पहले मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ जाता है, जिससे आप वास्तव में अच्छी नींद नहीं ले पाएंगे। सुबह काम करने से पूरे दिन के लिए आपकी ऊर्जा का स्तर भी बढ़ेगा और आपको काम करने में आसानी होगी।

अपने वर्कआउट के लिए पार्टनर Partner for your workouts

अगर आप अपने वर्कआउट सेशन के लिए पार्टनर ढूंढते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा। यह आपको बोरियत से बचने में मदद करेगा और यह एक प्रतिस्पर्धी माहौल को भी प्रोत्साहित करेगा जो हमेशा एक कसरत के लिए अच्छा होता है। आप एक दूसरे को प्रेरित करने में सक्षम होंगे।

Bodybuilding In Home Workout In Hindi

संगीत Music

यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अकेले वर्कआउट कर रहे हैं। अपने पसंदीदा संगीत की एक त्वरित प्लेलिस्ट बनाएं और जब आप कसरत करें तो इसे सुने।  हेडफ़ोन या इयरफ़ोन से बचने की कोशिश करें क्योंकि जब आप बाहर काम करते हैं तो कॉर्ड आमतौर पर परेशानी का कारण होगा।

इसके बजाय इसे एक स्टीरियो पर चलाएं। आप पाएंगे कि जब आप अपना पसंदीदा संगीत बजाते हैं तो वर्कआउट सेशन कहीं अधिक सुखद होता है।

निष्कर्ष Conclusion Bodybuilding In Home Workout In Hindi

आपके होम फिटनेस वर्कआउट का सबसे अधिक उपयोग करना चाहिए । यदि आप होम वर्कआउट्स को एक आदत बनाते हैं और जो आपके पास है, उसमें सुधार किए गए व्यायाम उपकरणों में बदलाव लाते हैं, तो आप एक प्रभावी व्यायाम आहार ले सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य, कल्याण और फिगर के लिए चमत्कार कर सकता है।

Related Articles

Standing Yoga Poses With Names In Hindi


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply